https://www.purvanchalrajya.com/

राजातालाब में रथ यात्रा मेले की तैयारी जोरों पर:–रानीबाजार में किया जा रहा रथ की मरम्मत


रोहनिया/–वाराणसी के राजातालाब स्थित रानी बाजार में रथ यात्रा में निकलने वाले रथ की मरम्मत  की जा रही है। भैरवतालाब पर आयोजित होने वाले रथ यात्रा मेले की तैयारियां जोरों पर है। मालूम हो कि आगामी7 और 8 जुलाई को रथ यात्रा मेला यहां पर आयोजित होगी।रथ पर भगवान जगन्नाथ बलभद्र और सुभद्रा की मूर्ति रख जाती है। इस रथ को  रानी बाजार स्थित महाराज के पुराने

किले तथा अब वहां स्थित महाराज बलवंत सिंह महाविद्यालय के परिसर से प्रारंभ किया जाता है। महाराज कुंवर अनंत नारायण सिंह रथ को खींचने की परंपरा का निर्वहन करते हैं।उसके बाद श्रद्धालु भक्तजन हर-हर महादेव का उद्घोष करते हुए रथ को खींचकर भैरवतालाब तक ले जाते हैं।

भगवान के रथ की हो रही मरम्मत

इस समय यहां पर रथ के मरम्मत का कार्य चल रहा है। ठाकुर जी के मंदिर में रथ को ठीक किया जा रहा है। निर्माण कार्य की देखरेख राजेश्वर नारायण सिंह कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रथ के टूट फूट को दुरुस्त किया जा रहा है।

महाराज कुंवर अनंतनारायणन का लगेगा नजदीकी संबंधियों के संग दरबार

दूसरी ओर रानी बाजार में रानी तालाब के पास स्थित प्राचीन किले में महाराज कुंवर अंत नारायण का दरबार लगाने की तैयारी की जा रही है। दरबार का रंग रोगन कर दिया गया है और क्षेत्र के सम्मानित लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा जा चुका है।

रथ यात्रा के दिन रथ को खींचने से पूर्व महाराज अपने नजदीकियों से बातचीत करने और नजराना प्राप्त करने की रस्म निभाते हैं।

इन गांवों के लोग बैठेंगे

कुंवर अनंत नारायण के संगक्षेत्र के जक्खिनी, वीरभानपुर, मोतीकोट, बखरिया आदि गांव के लोगों को निमंत्रित किया जाने की परंपरा चली आ रही है। जक्खिनी निवासी सुनील सिंह, मोतीकोट निवासी तोयज सिंह तथा बखरियां निवासी राजेश सिंह बताते हैं वे लोग महाराज के साथ दरबार में विचार विमर्श करते हैं। कुंवर साहब सभी लोगों का हाल-चाल लेते हैं। उसके बाद में रथ को खींचकर सैकड़ों वर्षों से चली आ रही परंपरा की शुरुआत करते हैं। रथ भैरव तालाब में दो दिन लक्ष्मी नारायण पर मंदिर पर रुका रहता है। जहां पर श्रद्धालु भक्तजन भगवान जगन्नाथ के दर्शन-पूजन करते हैं।

Post a Comment

0 Comments