https://www.purvanchalrajya.com/

जैपुरिया स्कूल बाबतपुर में मातृ पितृ पूजन का हुआ आयोजन छात्र छात्राओं ने अपने अभिभावकों का किया सम्मान


 


पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, वाराणसी (अभिषेक दुबे )

वाराणसी। सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में मातृ-पितृ पूजन समारोह का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चो ने अपने माता - पिता का विधिवत पूजन और आरती कर के आशीर्वाद लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज व गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

अपने सम्बोधन में चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि माता पिता का सबके जीवन में बड़ा महत्व है। भारतीय संस्कृति हमें मातृ देवो भवः और पितृ देवो भवः की भावना सिखाती है। माता पिता न केवल बच्चों को जन्म देते है बल्कि अपने त्याग व बलिदान से हमारा लालन-पालन भी करते है। संसार के सफल व्यक्तियों ने भी अपने जीवन माता - पिता के योगदान को सबसे महत्वपूर्ण माना है। विद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने कहा कि बचपन से ही बड़ो के प्रति आदर व माता - पिता के प्रति सम्मान भाव जागृत करना अत्यंत आवश्यक है।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में बच्चों द्वारा माता पिता से जुड़े भावपूर्ण गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। जिसके अन्तर्गत विशाल मंच पर पौराणिक गाथाओं से माता पिता के प्रति आदर और समर्पण के उदाहरणों यथा गणेश, नचिकेता, श्रवण कुमार, राम और भीष्म के जीवन प्रसंगो का संजीव मंचन किया गया और उनसे जुड़ी कथा को बताया गया। इसके पश्चात माता- पिता के पूजन के चरण में छात्र छात्राओं ने अपने माता पिता का विधिवत पूजन किया। चरण पखारना, तिलक, पुष्प व नैवेद्य अर्पण, प्रार्थना, चरण स्पर्श आदि सहित पूजन के पश्चात बच्चों ने अभिभावकों की आरती की और उन पर पुष्प वर्षा की गई

कार्यक्रम में उपस्थित हजारों माता पिता इस कार्यक्रम से भाव विह्नल हो उठे और अपने प्यारे बच्चों को गले लगाया और अनेकानेक आशीर्वाद दिये। माता पिता के लिए बच्चों द्वारा उनकी पूजा किया जाना एक अनूठा अवसर रहा। हजारो माता पिता का एक साथ उनके ही बच्चों द्वारा विधिवत पूजन का विहंगम दृश्य देखते ही बनता था।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में इस दिवस के महत्व पर छात्रा भव्या राय ने प्रकाश डाला। पूजन का पूरा कार्य आचार्य संजय मिश्रा के मार्गदर्शन में किया गया। उन्होने बच्चों और माता पिता को इस विषय से जुडी बात को बताया व मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा तनिष्का नारायण, प्रत्युषा उपाध्याय ने किया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, निदेशक अनिल के. जाजोदिया, आयुष्मान बजाज, राधिका बजाज शैक्षणिक प्रबंधक नरेन्द्र पाण्डेय आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments