https://www.purvanchalrajya.com/

लोकसभा को ले चुनावी मोड में अररिया जिला प्रशासन

मताधिकार के लिए बनाए गए हैं कुल 1994 मतदान केंद्र , बनाए गए 31245 नये मतदाता बने



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, बिहार (डा. रूद्र किंकर वर्मा)

अररिया/बिहार। मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद लोकसभा चुनाव को लेकर अररिया प्रशासनिक महकमा चुनावी मोड में आ गया है। खासकर इन दिनों निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए गठित विभिन्न कोषांग में से कार्मिक, प्रशिक्षण व स्वीप कोषांग सक्रिय दिख रहा है। कार्मिक कोषांग के जरिए पोलिंग पार्टी व अन्य मानव संसाधनों से जुड़े कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जबकि प्रशिक्षण कोषांग की ओर से मतदान एवं मतगणना सहित चुनाव से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जा रही है। जबकि स्वीप कोषांग की ओर से अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह अलग बात है कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अभी तक औपचारिक रूप से चुनाव की तिथियों की घोषणा नहीं की गयी है। पर आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में स्थानीय प्रशासन तैयारी को में जुटी हुई है।
नोडल पदाधिकारी निर्वाचन अजय ठाकुर ने बताया कि लोकसभा चुनाव इस बार भी ईवीएम से कराये जाएंगे। साथ ही सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट जुड़ा रहेगा। मतदान के बाद मतदाता को पर्ची मिलेगी।
मताधिकार के लिए 978 भवनों में कुल 1994 मतदान केंद्र बनाये गये है। मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद तो राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गयी है। पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है 18/19 वर्ष के ऐसे 19574 मतदाता हैं जो पहली बार इस लोकसभा चुनाव में वोट डालेंगे। इस बार जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 1985549 है। 80 से अधिक उम्र के 38685 मतदाता है। थर्ड जेंडर मतदाता 89 एवं नि:सख्त मतदाताओं की संख्या 16764 है।लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। निर्वाचन कार्यालय में चहल पहल बढ़ गयी है। कार्मिक प्रशिक्षण व स्वीप कोषांग की सक्रियता अधिक देखी जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी इनायत खान के दिशा निर्देश के आलोक में सेक्टर पदाधिकारी को प्रशिक्षण देने प्रक्रिया संपन्न हो गयी है। समय समय पर निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चुनावी तैयारी का अपडेट भी ले रहे है। उप निर्वाचन पदाधिकारी डा.राम बाबू कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है। ईवीएम, वीवीपैट, कंट्रोल यूनिट पहुंच चुका है। मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपैट को लेकर जानकारी दी जा रही है। साथ ही चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में विभिन्न स्तर पर तैयारी की जा रही है। महिला लिंगानुपात 1000 पर 921है। कुल पुरुष मतदाता 1034015 तो महिला की संख्या फिलहाल 951445है।एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा बाल श्रमिक और प्लास्टिक का प्रयोग प्रतिबंधित है।

Post a Comment

0 Comments