https://www.purvanchalrajya.com/

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में तीन गैंग के 15 सदस्य गिरफ्तार,इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का करते थे इस्तेमाल



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, बलिया 

बलिया। पुलिस भर्ती परीक्षा संबंधी तीन गैंग के कुल 13 गैंग मेंबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए बलिया पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की गई है।

16 फरवरी को थाना रसड़ा से सलीम अंसारी नाम का एक दलाल को गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से काफी बड़ी संख्या में, जो पुलिस भर्ती परीक्षा है। उसके कई सारे अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड मिले थे। कई सारे फर्जी आधार कार्ड मिले थे। कई सारी ऐसी आपत्तिजनक सामग्री मिली थी, जिसके माध्यम से यह पुष्टि हो रही थी कि उसके द्वारा पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के अंदर धांधली बाजी करने का प्रयास किया जा रहा है। जो अभ्यर्थी हैं, उनको वरगलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती रही और कल हमने तीन गैंग पकड़ लिया। 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एक गैंग है, जिसका गैंग लीडर अभय कुमार श्रीवास्तव है, जो सुल्तानपुर में स्वास्थ्य विभाग में लैब टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत है। इसके गैंग में विनीत कुमार राम और रुक्मेश पाल को भी पकड़ा गया है।

दूसरा गैंग फतेह बहादुर का है, जो मध्य प्रदेश के कटनी जिले में वन विभाग में कांस्टेबल के पद पर कार्यरत है। इसके गैंग में अजीत यादव व वरुण कुमार यादव शामिल हैं।

तीसरा गैंग गिरिजा शंकर का पकड़ा गया है। इसके गैंग में अमित यादव, विशाल यादव, अंकित यादव निखिल यादव शामिल है। इसमें से जो अभय कुमार श्रीवास्तव और फतेह बहादुर का जो गैंग है। यह दलालों का गैंग था। यह अभ्यर्थियों को झांसा देकर की तुम्हारा हम इसमें चयन कर देंगे, एग्जामिनेशन का पेपर दिलवा देंगे। इस प्रकार का झांसा देकर लोगों से काफी लंबी धनराशि वसूल करते थे। इनके पास से हम लोगों को कई सारे ब्लैंक चेक भी मिले हैं, अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड में मिले हैं। कई सारी आपत्तिजनक सामग्री मिली है।

तीसरा गैंग जो गिरजा शंकर का पकड़ा गया है। इसके बारे में सूचना मिल रही थी कि कुछ ऐसे लोग हैं, कुछ ऐसे अपराधी हैं। जो परीक्षा में ब्लूटूथ डिवाइसेज या अलग प्रकार की बनी डिवाइसेज अभ्यर्थियों को चुपचाप देकर के उसके माध्यम से पेपर आउट करवाने की कोशिश कर सकते हैं। इसमें जो हमने गिरिजा शंकर के गैंग को पकड़ा तो उनके पास से हम लोगों को ब्लूटूथ डिवाइसेज मिली है, अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले हैं, वाकी टाकी मिली है। इन लोगों को मौके से गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ इन लोगों से पूछताछ से और ये जो गैंग के लीडर है। इनकी मोबाइल और डॉक्यूमेंट की समीक्षा से जो भी अभ्यर्थियों की हम लोगों को जानकारी मिली की। जो अभ्यर्थी इनके संपर्क में रहे हैं। उन सभी अभ्यर्थियों की सूची हम लोगों ने संबंधित परीक्षा केंद्र पर पुलिसकर्मियों को उपलब्ध करा दी है। ये जो भी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर जाएंगे। उनकी बहुत गहराई से छानबीन की जाएगी। उनसे पूछताछ की जाएगी और परीक्षा होने के उपरांत उनकी विधिवत जांच करके तथ्य पूर्ण निर्णय पर पहुंच जाएगा। अभ्यर्थी इसमें किस हद तक सम्मिलित हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसके अलावे हमने तीन फर्जी साल्वरों को पकड़ा है।

Post a Comment

0 Comments