https://www.purvanchalrajya.com/

नौतनवां में हजारों की भीड़ के बीच हुआ रावण दहन

विजयादशमी के पावन पर्व पर असत्य पर सत्य की विजय के साक्षी बने पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के नागरिक




पूर्वांचल राज्य ब्यूरो

महराजगंज/ नौतनवां

(उप संपादक ठाकुर सोनी व ब्यूरो चीफ फणीन्द्र कुमार मिश्र की रिपोर्ट)


महराजगंज जनपद के नौतनवां पड़ाव मंडी में हजारों की भीड़ के बीच आज रावण के पुतले का दहन किया गया। जिसको लेकर पिछले 21 दिनों से तैयारी चल रही थी। नौतनवां के राम-जानकी मंदिर में कारीगरों ने रावण के पुतले को इस बार 36 फीट का तैयार किया,जो मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। मेले में पड़ोसी राष्ट्र नेपाल सहित क्षेत्रीय लोगों की भीड़ जमी रही। रावण के पुतले के दहन के दौरान जय श्री राम के नारे से पूरा रामलीला मैदान परिसर गूंज उठा।

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष लालमन प्रसाद जायसवाल ने बताया की 1956 में जमीदार चौधरी ने रामलीला के मंच का प्रारंभ कराया था। वर्ष 1962 से 1968 तक हजारी प्रसाद जायसवाल की देखरेख में रामलीला होने लगी। उस समय कमेटी का गठन नहीं हुआ था। जब उनके बड़े भाई विश्वनाथ प्रसाद जायसवाल ने 1968 में कार्यभार संभाला उस समय रामलीला कमेटी नौतनवां का गठन हुआ। उन्होंने 1990 तक पूरी निष्ठा से जिम्मेदारी का निर्वहन किया। 1991 से लगातार अब तक चल रहा है। इस समय रामलीला और रावण पुतले के दहन हमारी देखरेख में हो रही है।

36 फीट के बने रावण पुतले को देखने के लिए बड़ी संख्या में क्षेत्रीय ग्रामीणों सहित स्थानीय नगर वासियों ने भी मेले में रावण वध देखने के साथ दशानन रावण के विशाल 36 फीट के पुतले को देख आकर्षित रहे। रावण दहन के समय परिसर जय श्री राम के जय घोष के साथ गूंज उठा। पुतला दहन के समय नौतनवां के उपजिलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह, थानाध्यक्ष नौतनवां मनोज कुमार राय, चेयरमैन नौतनवां बृजेश मणि त्रिपाठी के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद रहे।

इस दौरान रामलीला कमेटी के अध्यक्ष लालमन प्रसाद जायसवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद पटवा,सभासद अशोक जायसवाल व स्थानीय नागरिक गौतम जायसवाल, मनोज यादव, विनय मिश्रा, संतोष कुमार, पवन जायसवाल, दिनेश श्रीवास्तव, अभिमन्यु यादव, रामरक्षा सिंह, दुर्गेश वर्मा, रवि मोदनवाल, चंद्रभूषण सिंह, सचिन जायसवाल, दिनेश जायसवाल, बैजनाथ पाण्डेय, भोला राजभर, मनोज मिश्रा, दिवाकर, राजू, पिंटू, अवधेश सहित तमाम क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक शामिल रहे।

Post a Comment

0 Comments