https://www.purvanchalrajya.com/

गोरखपुर में भूकंप से हिली धरती, सहमे लोग

रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.02 दर्ज, भूकंप का केंद्र नेपाल के भरतपुर में था




पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, गोरखपुर (उप संपादक अरुण वर्मा व ब्यूरो प्रभारी बीपी मिश्र की रिपोर्ट)

गोरखपुर।  उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार तड़के साढ़े 7 बजे धरती में कंपन से लोगों में हड़कंप मच गया और वे घरों से बाहर आ गए। बताया जा रहा है कि गोरखपुर में आए भूकंप का केंद्र नेपाल के भरतपुर में था। हालांकि, प्राकृतिक हादसे में जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। आपदा प्रबंधन अधिकारी गौतम गुप्ता ने बताया कि इसका केंद्र नेपाल के भरतपुर में रहा, जहां 5.02 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। गोरखपुर में भी सुबह 7.25 पर हल्के झटके महसूस किए गए। गोरखपुर के अलावा बिहार में भी कई इलाकों में हल्के झटके महसूस किए गए। नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार,सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धादिंग जिले में था। इस भूकंप के किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों में भी महसूस किए गए।

बता दें कि नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। दरअसल नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेट मिलती हैं और ये हर सदी एक-दूसरे के तकरीबन दो मीटर पास खिसकती हैं जिसके परिणामस्वरूप दबाव उत्पन्न होता है और भूकंप आते हैं। नेपाल में आए भूकंप से भारत के सीमावर्ती इलाकों में भी इसका प्रभाव रहता है।

इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी।

Post a Comment

0 Comments