https://www.purvanchalrajya.com/

श्री जगन्नाथपुरी धाम पर विशेष ख़बर श्री जगन्नाथ जी के मंदिर के दक्षिण द्वार के पास श्रीहनुमान जी की मूर्ति की कहानी है अद्भुत



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो

जगन्नाथ पुरी

उप सम्पादक ठाकुर सोनी व ब्यूरो चीफ (अपराध) अनिल जायसवाल

जगन्नाथपुरी में स्थित विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ जी के मंदिर के दक्षिण द्वार के पास श्रीहनुमान जी की मूर्ति की कहानी अद्भुत है।

कहा जाता है कि मंदिर के पास स्थित समुंदर की लहरें कभी भी मंदिर के प्रांगण में आ जाती थीं, जिससे वहां लगभग हर वक़्त स्थिति आपदा वाली रहती थी, जिससे वहां पर आए भक्तों को बहुत परेशानी होती थी, 

एक बार वरुण जी भगवान का दर्शन करना चाहते थे इसलिए वह मंदिर गए और परिणामस्वरूप शहर में बाढ़ आ गई। जगन्नाथपुरी के निवासी चाहते थे कि कोई ऐसा होना चाहिए जो समुद्र के पानी को मंदिरों के शहर में प्रवेश करने से रोक सके। अब कौन कर सकता था यह जघन्य कार्य। यह स्वाभाविक है कि भगवान जगन्नाथ हनुमानजी  की ओर मुड़े, जो भगवान राम के समय में माता सीता को खोजने के लिए आसानी से समुद्र पार कर गए थे।


हनुमानजी खुशी से राजी हो गए। और सबने राहत महसूस की और खुश थे।

लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए हनुमानजी दुखी होने लगे।

क्योंकि भोजन के कारण जो उन्हें दिया गया था। कहा जाता है कि उस दौरान भगवान जगन्नाथ को भोग के रूप में सिर्फ खिचड़ी (चावल और दाल से बनी डिश) ही चढ़ाई जाती थी। और वही हनुमान को भी दिया गया था। वह तंग आ गए । उन्हें अयोध्या में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने का अनुभव था।

तो एक दिन वह अपने आप को रोक नहीं पाए और उन्होंने सोचा कि कुछ देर के लिए अयोध्या जाके जाता हूं और जितना हो सके तरह-तरह के भोजन करने के बाद  फिर मैं जल्दी से वापस पुरी लौट आऊंगा।

अत: वह रात्रि में स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने अयोध्या चले गए। लेकिन उनकी अनुपस्थिति में समुद्र शहर में प्रवेश कर गया। हर कोई सोच रहा था कि ऐसा कैसे हो गया?

जल्द ही उन्हें पता चला कि हनुमानजी थोड़े समय के लिए शहर में नहीं थे और उन्होंने बिना मंजूरी के छुट्टी ले ली थी।

भगवान जगन्नाथजी ने आदेश दिया कि हनुमानजी को जंजीरों से बांध दिया जाए। हनुमानजी ने अपनी गलती स्वीकार की और खुशी-खुशी बंधने को तैयार हो गए। कहा जाता है कि हर कड़ी पर भगवान राम का नाम खुदा हुआ है।

इसलिए यहां हनुमानजी को वेदी हनुमान या बेदी हनुमान यानी जंजीरों से बंधे हनुमान भी कहा जाता है। उन्हें दरिया महावीर के नाम से भी जाना जाता है।


◆प्रसादम के बारे में क्या?


अपने मुकदमे की पैरवी करते हुए हनुमानजी ने भगवान जगन्नाथ को उस कारण के बारे में बताया कि उन्हें रात में अयोध्या क्यों भागना पड़ा था। भगवान जगन्नाथ ने समस्या को समझा और कहा जाता है कि उस दिन से यह निर्णय लिया गया कि भगवान जगन्नाथ को विभिन्न प्रकार के भोजन का भोग लगाया जाएगा और हनुमानजी को भी विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। हनुमानजी अब प्रसन्न हुए और उन्होंने वहीं रहने का फैसला किया।

उस दिन के बाद से कभी भी ज्वार की लहरों ने शहर में प्रवेश नहीं किया, निवासियों को कभी परेशान नहीं किया।


हनुमान श्रीक्षेत्र के संरक्षक देवता बने।


जय श्री जगन्नाथ जी ----

जय श्री हनुमान जी -----


श्री जगन्नाथ जी प्रभु के चरणों में ब्यूरो चीफ(अपराध) अनिल जायसवाल द्वारा समर्पित लेख

Post a Comment

0 Comments