https://www.purvanchalrajya.com/

बीडीसीयो की अनुपस्थिति के वजह से नही पेश हो पायी बजट, बैठक को किया गया स्थगित


पूर्वांचल राज्य ब्यूरो चंदौली 

चहनियां,चंदौली

चहनियां विकास खंड सभागार में आयोजित बजट की बैठक को लेकर क्षेत्र पंचायत सदस्यों के एक गुट ने विरोध करना शुरू कर दिया । गहमागहमी को देखते हुए बीडीयो दिब्या ओझा ने बैठक को स्थगित कर दिया गया । इसके पूर्व चहनियां चौराहे पर भी विधायक व प्रशासन में तू तू -मैं मैं हुआ । चौराहे से लेकर खण्ड विकास कार्यालय में गहमागहमी से पुलिस हलकान रही । भारी मात्रा में फोर्स व पीएससी लगायी गयी थी । 

          चहनियां विकास खंड सभागार में गुरुवार को विकास कार्यों के लिए बजट की बैठक होनी थी । बीडीसी का एक गुट इसका विरोध करने लगा । ब्लॉक प्रमुख से नाराज बीडीसी  चहनियां स्थित शिव मंदिर पर पहुंच गए और बैठक का विरोध शुरू कर दिया । आरोप है की प्रशासन ने सदस्यों को वहां से हटवाने की कोशिश की । इसकी सूचना के बाद सपा विधायक प्रभुनारायण सिंह यादव मौके पर पहुंच गए । जहाँ विधायक व प्रशासन के बीच बहस भी हुई । उन्होंने प्रशासन की कार्रवाई का विरोध किया । कहा की जनपद में धारा 144 नहीं लागू है । बीडीसी जनप्रतिनिधि हैं और कहीं भी बैठकर सभा कर सकते हैं । मंदिर सार्वजनिक स्थान होता है । यहां वह बैठ सकते हैं । वही बीडीसीयो का कहना है कि 70 सदस्य इस बैठक से असंतुष्ट हैं इसलिए इसका विरोध कर रहे हैं । बीडीसीयो का दल बीडीयो को पत्रक भी सौंपा । चौराहे से लेकर ब्लाक कार्यालय तक भारी मात्रा में फोर्स व पीएससी उपस्थित रही । ब्लॉक में चल रही गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विधायक अंत तक डटे रहे । 


इनसेट

प्रमुख अरुण जायसवाल व पूर्व प्रमुखपति उपेंद्र सिंह गुड्डू के बीच बुधवार की शाम से ही गहमागहमी मची रही । एक तरफ प्रमुख अरुण जायसवाल की खेमा से क्षेत्र पंचायत सदस्य ने पूर्व प्रमुखपति पर मुकदमा दर्ज कराया गया तो दूसरी तरफ पूर्व प्रमुख पति उपेंद्र सिंह गुड्डू के खेमा से क्षेत्र पंचायत सदस्य ने मुकदमा दर्ज कराया है । प्रशासन ने पूर्व प्रमुखपति को उनके घर मे ही नजर बन्द कर दिया ।

 

बोले जनप्रतिनिधि

सपा विधायक प्रभुनारायण सिंह यादव ने कहा कि आज क्षेत्र पंचायत की बैठक थी । कोरम के अभाव में अभी बैठक स्थगित हो गई है । आरोप लगाते हुए कहा कि सत्ता के इशारे पर यहां के क्षेत्र पंचायत प्रमुख और यहाँ के अधिकारियों के मिलीभगत करके गलत व नाजायज तरीके से प्रस्ताव पास कराना चाहते है । जिसका मेरे पास प्रमाण भी है । कहा कि अभी दो दिन पूर्व डीएम साहब को एक पत्र दिया था जिसकी जांच हो रही है । हमलोग संविधान को मानने और आस्था व्यक्त करने वाले लोग है । हम लोग सहमत है कि जो भी प्रस्ताव पास करने की कार्रवाई करवाएं वह मान्य है । लेकिन उसका एक तरीका होता है । कहा कि आज के पहले 2023 में एक मीटिंग हुई थी । जिसका हमारे पास रिकॉर्ड है कि वह मीटिंग कैंसिल हो गई । आरोप लगाते हुए कहा कि तीन से चार करोड़ के काम फर्जी तरीके से टेंडर करके हुआ है । जबकि नियम है कि कार्ययोजना स्वीकृत हुए कोई टेंडर नही होता है । कहा कि 20 काम लिखकर दिया गया है जो काम हो रहा है वह असंवैधानिक है गलत है । उसी काम का यह प्रस्ताव पास कराने के लिए इन्होंने मीटिंग बुलाई थी । भ्रष्टाचार को लेकर बीडीसी ने हमें पत्रक दिया था कि उस कामों का जांच कराया जाय । उस पत्र को संज्ञान में लेकर मैंने जिलाधिकारी को वह पत्र सौंपा है. जिसकी जांच चल रही है ।


प्रमुख अरुण जायसवाल ने कहा कि विकास क्षेत्र चहनियां की बहुत महत्वपूर्ण बैठक थी । क्षेत्र के विकास के लिए व कार्ययोजना को पारित करने के लिए आज बैठक निर्धारित किया गया था । आरोप लगाते हुए कहा कि सपा के लोग चहनियां में आकर के तहलका मचाएं हुए है । कहा कि हमारे क्षेत्र पंचायत सदस्य संजय चौरसिया को दुकान पर जाकर गाली-गलौज देकर गाड़ी से अपहरण करने की कोशिश कर रहे थे । इसके उपरांत सुबह और रात में बीडीसी के घर-घर जाकर के धमकाकर व किडनैप कर इनलोगों ने मीटिंग में जाने से रोका । कहा कि हमारे विधायक व जप्रतिनिधियों पर आरोप लगाने वाले पहले खुद विचार करे । वही बीडीसी संजय चौरसिया के द्वारा पांच लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर किया गया है । योगी जी की सरकार है किसी की गुंडई चलने वाली नही है । कहा कि आज बैठक हमारे 105 बीडीसी में हमलोग 35 लोग उपस्थित हुए. कोरम के अभाव के कारण मैंने बैठक को स्थगित कर दिया । आगामी आठ दिन के अंदर दूसरी बैठक की घोषणा की जाएगी । वही प्रमुख अरुण जायसवाल ने अपने साथ 105 बीडीसी होने का दावा किया ।


पूर्व ब्लॉक प्रमुख पति उपेंद्र सिंह ने कहा कि यह मामला है कि जनमानस का मामला है और सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों के पीड़ाओं का मामला है । कहा कि ब्लॉक प्रमुख अरुण जायसवाल को यहां की जनता ने चुना । क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने उन्हें एकतरफा वोट देकर उन्हें ब्लॉक प्रमुख बनाया । क्षेत्र पंचायत सदस्यों के प्रस्तावों को अनदेखा करना,इन सब के विरुद्ध क्षेत्र पंचायत सदस्यों का एकजुट होकर के हुजूम खड़ा हुआ । मैं भी उनको ब्लॉक प्रमुख बनाने में सहयोगी जरूर रहा । उस सहयोग की कड़ी में रहने के कारण मैं भी उनके साथ खड़ा हुआ ।इसके एवज में राजनैतिक लोग दो फाट में खड़े हुए ।जनपद के एक मात्र विधायक सुशील सिंह बाकी भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता अरुण जायसवाल जी के कृत्य से खुश हो । अधिक से अधिक लोग क्षेत्र पंचायत सदस्य के साथ है ।वही मुकदमें को लेकर कहा कि तकरीबन चार पांच लोगों के विरुद्ध 10 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने थाना बलुआ में लिखित सूचना दिया कि आज के बैठक को लेकर उनके साथ गाली गलौज और धमकी दी जा रही है । विपक्ष को ऐसा महसूस हो रहा था कि सभी कृत्यों के पीछे मैं लगा हूँ  और मेरी आवाज दबाने के लिए कि इनके साथ न खड़ा रहूं इसलिए मुझे फर्जी मुकदमे में फसाया गया है ।

Post a Comment

0 Comments