https://www.purvanchalrajya.com/

जनमित्र न्यास द्वारा क्राई के सहयोग से बालिकाओं की 12वीं तक की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए शुरू हुआ राष्ट्रव्यापी अभियान हरहुआ।


लड़कियों की शिक्षा के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण बदलने और जागरूकता बढ़ाने के लिए सात सप्ताह का राष्ट्रव्यापी अभियान 'पूरी पढ़ाई देश की भलाई' शुरू किया गया।

     हरहुआ ब्लाक के पुआरी खुर्द में हर लड़की की 12वीं तक की शिक्षा सुनिश्चित करने को संबोधित करते हुए बाल अधिकार संगठन क्राई - चाइल्ड राइट्स एंड यू के सहयोग से जनमित्र न्यास द्वारा गुरूवार को 'पूरी पढ़ाई देश की भलाई' अभियान शुरू किया। देश भर में लाखों लड़कियां अभी भी स्कूल से बाहर हैं, और कई माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा तक पहुंच नहीं पा रही हैं। इस गतिशील सात सप्ताह के राष्ट्रव्यापी पहल का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा के प्रति जन जागरूकता और सामाजिक दृष्टिकोण में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। 

उत्तर प्रदेश में यह अभियान राज्य के विभिन्न जिलों के साथ-साथ भारत के 20 राज्यों में क्राई के हस्तक्षेप परियोजनाओं में सोमवार को शुरू किया गया। इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत क्राई और उसके साथी संगठन जन जागरूकता रैलियां, हस्ताक्षर अभियान और विभिन्न आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किये गए|

        वक्ताओं  में एमआईएस कोर्डिनेर आनन्द कुमार, शोभनाथ व प्रतिमा पांडेय ने अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि "बालिकाओं के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षा सुनिश्चित करना न केवल उनके सशक्तिकरण के लिए अपरिहार्य है, बल्कि यह राष्ट्र के समग्र विकास का भी अनिवार्य अंग है। प्राथमिक शिक्षा से आगे बढ़कर, लड़कियों की शैक्षिक यात्रा को सुदृढ़ करने हेतु सुनियोजित लक्ष्यों और कार्य-योजनाओं के साथ लक्षित हस्तक्षेप अत्यावश्यक है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना होगा, जिनमें बालिका शिक्षा के लिए पर्याप्त सार्वजनिक संसाधन, वित्तीय प्रोत्साहन, उन्नत अधोसंरचना, सामुदायिक सहभागिता, एवं बाल विवाह निरोधक कानूनों का कठोर क्रियान्वयन प्रमुख हैं। यह सब कुछ तभी साकार हो सकेगा जब बालिका शिक्षा के प्रति व्यापक जन-जागरूकता उत्पन्न हो और समाज में इसकी गहरी अनुगूँज हो।

इस अभियान की शुरुआत  खण्ड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार यादव और प्रधानाचार्य गोपाल राम द्वारा की गई।

Post a Comment

0 Comments