https://www.purvanchalrajya.com/

मौत को दावत दे रहा बिना लाइसेंस पटाखों का भंडारण व बिक्री, समय पर नहीं चेता गया तो हो सकती है बड़ी घटना

 जिले में बहुत से कारोबारी बिना लाइसेंस व सुरक्षा मानक का पालन किए ही इस कारोबार में उतर आए हैं। इससे हादसे की आशंका बढ़ गई है




पूर्वांचल राज्य ब्यूरो,महराजगंज। 

दीपावली का पर्व करीब आते ही पटाखों के निर्माण, भंडारण व बिक्री को लेकर कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। जिले में बहुत से कारोबारी बिना लाइसेंस व सुरक्षा मानक का पालन किए ही इस कारोबार में उतर आए हैं। इससे हादसे की आशंका बढ़ गई है। शुक्रवार की शाम को कोल्हुई कस्बे में हुई घटना को इसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है, जिससे पिता-पुत्र सहित छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यदि समय रहते प्रशासन नहीं चेता तो बड़ी घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

58 लोगों को दिया गया है लाइसेंस

जिले में 58 लोगों को पटाखा बेचने का लाइसेंस स्थायी तौर पर जिला प्रशासन की ओर से दिया गया है। इनमें से 11 लाइसेंसी को निर्माण की इजाजत मिली है। इसमें भी निर्माण करने के लिए एक लाइसेंसी को डेढ़ किलोग्राम बारूद स्टोर की अनुमति है, वहीं बेचने के लिए 25 किग्रा पटाखों से अधिक पटाखे रखने की अनुमति नहीं होती है। लेकिन इसके बावजूद न सिर्फ लाइसेंसी बड़ी मात्रा में बारूद और अन्य सामग्री रखकर पटाखों का निर्माण करते हैं, बल्कि बिना लाइसेंस धारी दुकानदारों को भी बाकायदा सप्लाई देते हैं।

वहीं 47 दुकानदारों को बिक्री लाइसेंस दिया गया है। लेकिन जिले में कई स्थानों पर बेधड़क पटाखों की बिक्री की जा रही है। सुरक्षा के मानकों के नाम पर भी इन दुकानों पर न तो कोई इंतजाम है, और न ही आबादी क्षेत्र में दुकान न लगाने के नियम का ही इनके द्वारा पालन किया जाता है।

इस बाबत मुख्य अग्निशमन अधिकारी जसबीर सिंह ने बताया कि  पटाखों के अवैध भंडारण और बिना लाइसेंस इसकी खरीद पर रोक लगाने के लिए टीम लगातार छापेमारी कर रही है। इसमें थाना पुलिस की भी सहायता ली जा रही है। इसके साथ ही समस्त 58 लाइसेंस धारकों का भी सत्यापन किया जा रहा है, ताकि दीपावली पर्व पर कहीं पर भी कोई घटना न हो।

Post a Comment

0 Comments