https://www.purvanchalrajya.com/

सड़क सुरक्षा समिति : प्रमुख सचिव ने ली बैठक, दिए जरूरी निर्देश

 जमीनी स्तर पर समग्रतापूर्वक करे दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास - प्रमुख सचिव


पूर्वांचल राज्य ब्यूरो

लखीमपुर खीरी 19 अक्टूबर। गुरुवार को प्रमुख सचिव (परिवहन) एल वेंकटेश्वर लू जनपद खीरी पहुंचे, जहां उन्होंने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होंने ट्रैफिक जागरूकता का निर्देश दिया। बैठक की शुरुआत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने पुष्प देकर स्वागत किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव ने विभागीय कार्य प्रणाली में सुधार, अंतरविभागीय समन्वय, विकास की बधाओ को दूर करने के लिए गहन समीक्षा कर संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जमीनी स्तर पर और समग्रतापूर्वक अधिक बेहतर प्रयास किए जाएं। अफसर दुर्घटनाओं के कारण की एनालिसिस कर उन्हें दूर कराए, ताकि दुर्घटनाओं में कमी आ सके। आमजन को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रेरित करे। दुर्घटनाओं को रोकने को चालकों का प्रशिक्षण कराए। एएसपी नेपाल सिंह को निर्देश दिए कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों को चिन्हित करते हुए प्रभावी कार्यवाही करे। यूपीएसआरटीसी की बसों को भी चेक किया जाए। सड़कों पर अनुशासन को सुनिश्चित कराते हुए जन जागरूकता को बढ़ाए। बिना फिटनेस वालों वाहनों का संचालन कदापि न हो।

उन्होंने चीनी मिल प्रबंधन से दुर्घटनाओं के रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयास जानकारी ली। डीआईओएस-बीएसए को जागरूकता कार्यक्रम एवं गोष्ठी करने के निर्देश दिए। प्रशासन मॉडर्न स्कब केंद्र, ड्राइविंग सेंटर के अच्छे कॉलेज संचालित किए जाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिए की सड़कों पर संचालित अनफिट वाहनों को संचालन बन्द कराए। एआरटीओ-एआरएम कांटेक्ट कैरिज के नाम पर स्टेज केरिज का काम करने वालों पर वाहन स्वामियों पर अंकुश लगाने हेतु प्रभावी कार्यवाही करें। सड़क जन जागरूकता कार्यक्रमों से स्कूल, कॉलेज, एनएसएस, एनसीसी, पूर्व सैनिक, सेवानिवृत्ति कार्मिको, विशेष कर यूथ को जोड़ें। हाईवे सड़कों पर संकेतक एवं रोड़ सेफ्टी लगाये जाये इसके लिये आवश्यक होगा की रोड़ सेफ्टी क्लब का ज्यादा से ज्यादा गठन कराया जाए।

बैठक में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग खंड (तृतीय) अनिल कुमार यादव ने ब्लैक स्पॉटवार की जाने वाली कार्यवाहिया बताई। घटित सड़क दुर्घटनाओ में घायलों, मृतकों का तुलनात्मक डाटा बताया। एआरटीओ आलोक कुमार ने परिवहन विभाग की ओर से की जाने वाली कार्यवाहियां बताइ। बैठक के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि जिन महत्वपूर्ण विषयों पर मार्गदर्शन  दिशा निर्देश प्राप्त हुआ व उनका पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी नेपाल सिंह, आरटीओ संदीप कुमार पंकज, आरपी द्विवेदी, एआरटीओ आलोक कुमार, पीटीओ कौशलेंद्र यादव सहित बड़ी संख्या में सड़क सुरक्षा से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

आरटीओ दफ्तर, रोडवेज बस अड्डे का निरीक्षण, प्रवर्तन कार्य से प्राप्त राजस्व पर प्रशंसा, निरंतरता के निर्देश

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल. वेंकटेश्वर लू ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह के संग गुरुवार को रोडवेज बस अड्डे लखीमपुर और आरटीओ ऑफिस का निरीक्षण किया। बस अड्डे पर उन्होंने यात्री सुविधाओं की जानकारी ली। वहीं आरटीओ ऑफिस में निरुद्ध खड़े वाहनों के संबंध में निर्देश दिए कि विभागीय नियमों का पालन करते हुए इनकी नीलामी कराई जाए।

प्रमुख सचिव सबसे पहले बस अड्डे पहुंचे, उन्होंने अफसरों से बसअड्डे पर यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने यात्रियों को पेयजल, शौचालय और बैठने की बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने को कहा। उन्होंने रोडवेज की आमदनी में किस तरह और भी बढ़ोत्तरी की जा सके। इस मामले में अफसरों से राय ली। इसके बाद प्रमुख सचिव ने आरटीओ ऑफिस पहुंचे। वहां सीज एवं निरुद्ध वाहनों को खड़े देख निर्देश दिए कि नियमानुसार विभागीय नियमों का पालन करते हुए इनकी नीलामी कराई जाए। आरटीओ दफ्तर के सभी अनुभागों का निरीक्षण कर पत्रावलियों और अभिलेखों का रखरखाव देखा। प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रवर्तन कार्य से प्राप्त राजस्व की प्रशंसा की और निरंतरता बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद अभिलेखागार, ड्राइविंग लाइसेंस पटल और अन्य कमरों को देखा। इसके अलावा साफ-सफाई, जन सुविधाओं का गहनता से निरीक्षण किया। आरटीओ दफ्तर आए आवेदकों से भी उन्होंने संवाद किया। उन्होंने एआरटीओ को लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments