https://www.purvanchalrajya.com/

दशहरा पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में गरमाया तस्करी का मुद्दा

 भंसार एजेंट संघ द्वारा सीमा पर हो रही बड़े पैमाने पर तस्करी का मुद्दा उठाया गया



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, महराजगंज (उप सम्पादक ठाकुर सोनी की रिपोर्ट)

नौतनवा/महराजगंज। भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र नेपाल के भैरहवा भंसार एजेंट संघ द्वारा आयोजित दशहरा पर्व के शुभकामना आदान-प्रदान के कार्यक्रम में शुक्रवार को पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सीमा पर बड़े पैमाने पर हो रही तस्करी का मुद्दा गरमाया रहा।

बैठक में पहले तो दोनों तरफ से दशहरा, दीपावली और छठ पर्व की एक दूसरे को शुभकामनाओ का आदान-प्रदान किया गया लेकिन बाद में भंसार एजेंट संघ द्वारा सीमा पर हो रही बड़े पैमाने पर तस्करी का मुद्दा उठाया गया। इस बाबत एजेंट संघ ने कहा कि एक तरफ सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए जहाँ आम जनता पर एक नया कानून थोप दिया तो वहीं महराजगंज जिले से सटे समूची सीमा पर बड़े पैमाने पर तस्करी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि तस्कर सुरक्षा एजेंसियों की मिली भगत से चोरी छिपे बड़े पैमाने पर तस्करी कर रहे हैं। इसे तत्काल प्रभाव से रोका जाय।

भंसार एजेंट संघ द्वारा लगाए गए गंभीर आरोप के जवाब में रूपंदेही जिले के प्रमुख जिलाधिकारी गणेश आर्याल ने कहा कि आप सभी द्वारा लगाया गया आरोप पूरी तरह गंभीर है इस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि तस्करी किसी भी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा।

एसपी भैरहवा भरत बहादुर ने कहा कि समूची सीमा पर हमारे जवान पूरी तरह मुस्तैद है। बीते दिनों में बड़ी मात्रा में तस्करी के सामानों को पकड़ कर कस्टम कार्यालय को सुपुर्द किया गया है। अभी हमने सीमा पर चौकसी और बढ़ा दी है। सशस्त्र प्रहरी बल के एसपी दीपक थापा ने कहा कि तस्करी में काफी कमी आई है। फिर भी सशस्त्र प्रहरी बल के जवानों को सीमा पर और चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि खुली सीमा होने के नाते तस्करी की बात कभी- कभी सुनने में आ जाती है। बावजूद इसके हमारे जवान सीमा पर पूरी तरह से मुस्तैद हैं।

भैरहवा भंसार (कस्टम) कार्यालय के चीफ मनी राम पौड़ेल ने कहा कि भंसार कर्मियों की चौकसी की वजह से बीते दिनों मछली, कपड़ा और अन्य कई सामान को पकड़ने में सफलता मिली है। कई तस्कर भी पकड़े गए हैं जिन्हें जेल भेजा गया है। उन्होंने कहा कि तस्करी और तस्करों के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि बीते दिनों तस्करी में लिप्त लोगों की गिरफ्तारी के बाद तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है।

बैठक में सशस्त्र प्रहरी बल के डीएसपी कृष्ण कुमार भूषाल, सोनौली स्थित लैंड कस्टम कार्यालय पर तैनात कस्टम अधीक्षक एसके पटेल,इंस्पेक्टर बेलहिया कृष्ण कुमार विष्ट,रवि पारिख, भैरहवा भंसार एजेंट संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ शांत कुमार शर्मा, भारत -नेपाल मैत्री संघ के जिलाध्यक्ष चंद गुप्ता, सचिव नाइन न्योपाने, मैत्री संघ के आजीवन सदस्य मनोज कुमार त्रिपाठी के अलावा भंसार एजेंट संघ के बड़ी संख्या में सदस्य, पुलिस एवं सशस्त्र प्रहरी बल के जवानों के अलावा भंसार के अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments