https://www.purvanchalrajya.com/

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में अनियमितता बर्दाश्त नही- जिलाधिकारी

 स्वास्थ्य सेवा को और बेहतर बनाने हेतु परतावल,फरेंदा एवं निचलौल में जल्द से जल्द ब्लड बैंक शुरू करने का दिया निर्देश: विद्युत व्यवस्था पर जताई नाराजगी





पूर्वांचल राज्य ब्यूरो

महराजगंज/ परतावल


ब्यूरो चीफ फणीन्द्र कुमार मिश्र व जिला संवाददाता अनिल जायसवाल की रिपोर्ट




जिलाधिकारी महराजगंज अनुनय झा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल का निरीक्षण किया और विगत दिवस गर्भवती महिला रुबीना पत्नी टुनटुन की मौत के कारण की जानकारी ली और सीएमओ को निर्देश दिया कि निचलौल, फरेंदा, परतावल और नौतनवां में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एफआरयू के रूप में मजबूत करें, जिससे मरीजों को जिला अस्पताल रेफर करने की आवश्यकता न पड़े। साथ ही उन्होंने निचलौल, फरेंदा और परतावल में ब्लड बैंक को 15 दिसंबर तक शुरू करने का निर्देश दिया, ताकि आवश्यकता पड़ने पर जल्द से जल्द खून की उपलब्धता निश्चित की जा सके। डीएम ने आशाओं के कार्यों की नियमित समीक्षा और खराब प्रदर्शन करने वाली आशाओं के विरुद्ध कार्यवाही का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने लेबर रूम, ओपीडी,आयुष्मान वार्ड, शौचालय और फार्मेसी आदि का निरीक्षण किया। फार्मेसी में स्टॉक मेनटेन न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए फार्मासिस्ट को चेतावनी देते हुए स्टॉक को तत्काल

दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस दौरान भर्ती महिलाओं से भी बात की और उनको मिलने वाले भोजन की जानकारी ली। महिलाओं ने मिलने वाले भोजन पर संतोष व्यक्त किया।

कस्बा परतावल में विद्युत की अत्यधिक कटौती की शिकायतों के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने परतावल विद्युत उपकेंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने रोस्टर के अतिरिक्त विद्युत कटौती पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि विद्युत लाइन की मरम्मत आदि कार्यों को नियमित रोस्टिंग के दौरान करें, ताकि विद्युत कटौती को न्यूनतम किया जा सके। डीएम ने बार-बार ब्रेकडाउन के संदर्भ में नाराजगी व्यक्त करते हुए, स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया और प्रत्येक ब्रेकडाउन के कारण और लगने वाले समय का विवरण दर्ज करने का निर्देश दिया। उन्होंने लॉगशीट का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने विद्युत उपकेंद्र परिसर में गंदगी पर नाराजगी व्यक्त की और परिसर को साफ-सुथरा तथा कार्यालय को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया। उन्होंने बिल रिवीजन के लिए आये स्थानीय लोगों से बात की और बिल रिवीजन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कहा। साथ ही निर्देश दिया कि बिल रिवीजन के मामलों की साप्ताहिक समीक्षा कर, लंबित मामलों का जल्द से जल्द निस्तारण को सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता वाई.पी. सिंह, एक्सईएन विद्युत महराजगंज राहुल शर्मा, सीएमओ डॉ नीना वर्मा, एसीएमओ डॉ राजेन्द्र प्रसाद, परतावल सीएचसी प्रभारी डॉ राजेश द्विवेदी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments