https://www.purvanchalrajya.com/

नीम हकीम खतरा-ए-जान, आम लोगों की जिंदगी से किया जा रहा खिलवाड़

मुरादाबाद में आयुर्वेदिक औषधि की आड़ में बेरोजगारों लिया जा रहा झांसे में



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, मुरादाबाद (जिला संवाददाता वीके बशीर)

मुरादाबाद। मुरादाबाद में आयुर्वेदिक औषधि की आड़ में लोगों के जीवन के साथ सीधा खिलवाड़ किया जा रहा है। मुरादाबाद स्थित आयुर्वेदिक कंपनी लोगों के जीवन से सीधा खिलवाड़ कर रही है। उक्त कंपनी कई प्रकार के उत्पाद बनाकर बाजार में बेच रही है । बताया जाता है कंपनी बेरोजगार युवक युवतियों को अपने झांसे में लेकर अपने उत्पाद बिकवाने का कार्य चरम सीमा पर कर रही है। उक्त कंपनी यौन शक्ति बढ़ाने तथा लीवर दिल गुर्दे आदि के इलाज की दवा फर्जी तरीके से बाजार में उतरकर सीधे-साधे लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रही है। सूत्रों की मानें तो कंपनी संचालक कुछ दिन पूर्व किसी चिट फंड कंपनी में स्वयं कार्यकर्ता था। 


अचानक उसके मन में फर्जी दवाओं का कारोबार करने की इच्छा जागृत हुई जिसे उसने अपनी औषधि विराट नाम की एक कंपनी मुरादाबाद शहर में खोल दी। देखते ही देखते ही कंपनी ने क्षेत्र व प्रदेश के बेरोजगार युवक युवतियों को जोड़कर पैसे कमाने के नाम पर बाजार में अपने उत्पाद बेचने शुरू कर दिए। बताया जाता है कि कंपनी करोड़ों का कारोबार प्रत्येक माह करती है। जिसका कोई रिकॉर्ड सेल टैक्स या इनकम टैक्स में नहीं दर्शाया जाता है। दवाओं के साथ-साथ सरकारी धन का दुरुपयोग भी चरम सीमा पर हो रहा है। जब संवाददाता ने इस बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों से वार्ता की तो उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मनुष्य के जीवन से सीधा खिलवाड़ करने का कार्य करते हैं। जिनसे लिवर, किडनी, गुर्दे, दिल व दिमाग आदि पर प्रतिकूल असर पंहुचाते है। उन्होंने बताया कि इस दवा के खाने से लोग गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इस प्रकार की कोई भी आयुर्वेदिक दवा बाजार में अगर बेची जाती है तो बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खानी चाहिए। बताया जाता है कि क्षेत्र के आसपास इलाकों में इस दवा के खाने से कई लोगों के किडनी लीवर तथा गुर्दे खराब हो चुके हैं। परंतु स्वास्थ्य विभाग कुंभकरण की नींद सोए हुए हैं।


कई बार शिकायत करने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की आंखें नहीं खुली यदि समय रहते स्वास्थ्य विभाग में कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो उक्त कंपनी का मकड़जाल  प्रदेश ही नहीं देश भर में फैल जाएगा जिससे लोगों का जीवन संकट में पड़ सकता है। सूत्रों की मानें तो उक्त कंपनी गुलाब बाड़ी के निकट सूरज नगर में अपने समस्त प्रोडक्ट तैयार करती है ।ज बकि समस्त प्रोडक्टों पर असम से मैन्युफैक्चरर लिखा होता है। नाम न छापने की शर्त पर कंपनी में कार्य कर रहे एक युवक ने बताया कि उक्त प्रोडक्ट में एलोपैथिक दवाओं की मिलावट तथा कुछ नशीले पदार्थ भी मिलाये जाते हैं। तथा नशीली दवाओं की तस्करी अन्य प्रदेशों से की जाती है। उक्त कंपनी के संचालक पर जनपद के उच्च अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है। समय रहते उक्त कंपनी पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया तो प्रदेश व देश में हजारों लोग मौत के गाल में समा सकते है..?

Post a Comment

0 Comments