https://www.purvanchalrajya.com/

हार्डवेयर व्यापारी पुत्र को काउंटर का भय दिखाकर फिरौती की कोशिश

कृष्णा पंडित की कलम से ✍🏻 



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, वाराणसी (प्रधान संपादक कृष्णा पंडित)

साइबर क्राइम का बढ़ता हौसला लोगों की तिजोरी खाली करने के साथ-साथ मानसिक उलझन को भी बढ़ा रहा है !साइबर क्राइम पर पुलिसिया नियंत्रण लगभग ना के बराबर है बहुत ऐसे मामले हैं जहां पुलिस आसपास भी नहीं भटकती !

कई सारे ऐसे ऐप संचालित हो रहे हैं जहां से लोन लेना भी अपराध हो गया है कई ऐसे मामले संज्ञान में आए जहां पैसा देने के बाद लोन लिए व्यक्ति के द्वारा उनके परिजनों का फोटो एडिट कर ब्लू फिल्म भी बनाया जा रहा है कई मामलों में लोगों ने अपनी सामाजिक मान मर्यादा गिरने की डर से आत्महत्या भी की आजकल फेसबुक ट्विटर व इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया जिसका भरपूर प्रयोग किया जा रहा है !व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल कर लोगों को फंसा कर गंदी हरकत के जाल में फंसाकर पैसे की मांग निरंतर सुनने को आता है यह बहुत बड़ा अपराधिक खेल बडे़ पैमाने पर संचालित हो रहा है जो सोशल मीडिया के माध्यम से यूजर का नंबर लेकर फ्रॉड उनके नंबर पर डायरेक्ट वीडियो कॉल कर गंदी हरकतों के साथ वीडियो वायरल करने का धमकी देकर पैसा ऐंठ रहे हैं !लेकिन शासन की कोशिश सिर्फ धर पकड़ तक सीमित ऐसे मामले में पुरी तरह असफल दिखता है !

अन्य कई ऐसे मामले घर उजाड़ रहे हैं गृहस्ती बिगाड़ रहे हैं और तो और लोगों की उलझने भी बढ़ा रहे हैं जो थोड़ी सी मौज मस्ती के चक्कर में खुद को फंसा कर हाय हाय के साथ कोई बचाए की गुहार लगा रहे हैं! कभी कोई क्राइम ब्रांच तो कभी कोई स्पेशल टास्क फोर्स का अधिकारी बनकर भोले वाले लोगों को वर्दी का खौफ जमा कर अपराधीक मनोवृत्ति को हवा देने हुए मंसूबे को अंजाम दे रहे हैं !

देश के कोने-कोने तक इस तरह के साइबर क्राइम का मामला अलग-अलग थानों में पंजीकृत है और हो रहा है यहां तक की ऐसे मामलों में बड़े अधिकारी से लेकर सम्मानित लोग भी फंस चुके हैं !

वाराणसी के हार्डवेयर व्यापारी के पुत्र का काउंटर का भय दिखाकर ₹60000 फिरौती मांगने की कोशिश किया गया!

मिली जानकारी अनुसार लक्सा वाराणसी निवासी हार्डवेयर व्यवसायी के मोबाइल पर कल सुबह 9:37 पर एक unkown नंबर 923076559525 से कॉल आता है और अपने आप को ऋषिकेश का आईजी बताते हुए कहता है की चार लड़कों को पकड़ा गया है जिसमें एक लड़का तुमको अपना पिता बता रहा है और लो इससे बात कर लो उधर से रोने की आवाज आती है और बस एक ही रट फोन पर लगता है पापा मुझे बचा लो नहीं तो यह लोग काउंटर कर देंगे ! यह आवाज सुनकर हार्डवेयर व्यवसायी परेशान हो गए परिवार में कोहराम मच गया फोन करने वाले ने बेटे को इनकाउंटर से बचाने के लिए व्यवसायी से ₹60000 (साठ हजार) का डिमांड करते हुए दो अकाउंट नंबर भी दिए पर उनके मझले पुत्र द्वारा सूझबूझ का परिचय देते हुए तुरंत छोटे भाई को फोन मिलाया तो पता चला वह अपने फ्लैट पर है इसके बाद मझले पुत्र ने अनजान कॉल करने वालों को  खरी खोटी सुनाई जिसके बाद उधर से फोन काट दिया गया !, मझले पुत्र के सूझबूझ के कारण पिता बड़ी ठगी का शिकार होने से बच गया!

कभी-कभी लोग ऐसे मामले में आतुरता में फंस जाते हैं और फिर उनके साथ ठगी हो जाती है लेकिन थोड़ी सी सजगता आपको बचा सकती है सावधान रहें !

Post a Comment

0 Comments