https://www.purvanchalrajya.com/

दो ट्रक प्रतिबंधित चाइनीज मांगुर मछली के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, बिहार (राजेश कुमार रंजन)

अररिया/बिहार। अररिया जिला पुलिस ने भारत में प्रतिबंधित दो ट्रक चाइनीज मांगुर मछली के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है।सिरसिया के पास बने चेक प्वाइंट पर फारबिसगंज पुलिस ने यह कार्रवाई की।पुलिस की यह कार्रवाई एसपी अमित रंजन को मिली गुप्त सूचना के आधार पर फारबिसगंज पुलिस ने की।मामले में पुलिस ने मत्स्य विभाग के जिला मत्स्य पदाधिकारी को बुलाकर उनके नेतृत्व में एक जांच टीम का गठन किया है,जिन्होंने माना कि भारत में चाइनीज मांगुर मछली प्रतिबंधित है।जिसके बाद हिरासत में लिए गए तीनों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।मछली की कीमत करोड़ों में बताई जाती है।जो पश्चिम बंगाल 24 परगना से उत्तरप्रदेश लेकर जा रहा था।पुलिस ने दो ट्रक प्रतिबंधित मछली पकड़ा।इस बात की जानकारी अररिया एसपी अमित रंजन ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी।

एसपी ने बताया कि अगामी लोकसभा चुनाव के आलोक में एनएच 57 में  सिरसिया में पुलिस चेक पोस्ट बनाया गया है।जहां पर अवैध शराब,मादक पदार्थ एवं अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की  आवाजाही को निषेध करने के उदेश्य से विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा। इसी क्रम में बीती रात  गुप्त सूचना मिली कि तीन-चार ट्रक भारत में प्रतिबंधित चाइनीज मांगुर मछली तस्करी करने के उदेश्य से पुर्णियों के तरफ से मुजफ्फरपुर की ओर जा रही है। तत्पश्चात एनएच 57 के सभी थानाध्यक्ष को अलर्ट कर सघन वाहन चेकिंग करने का निर्देश दिया गया।वाहन चेकिंग के क्रम में फारबिसगंज थानाध्यक्ष एवं उनकी टीम के द्वारा त्वरित कारवाई करते हुए एक ट्रक नं डब्लूबी 25जी 8116 को रोकने का प्रयास चेक पोस्ट पर किया गया तो उसके चालक ट्रक भगाने का प्रयास करने लगे। परंतु पुलिस के तत्परता से ट्रक को पकड़ा गया।मौके का फायदा उठाकर ट्रक का चालक भागने में कामयाब हो गया।लेकिन उप चालक एवं दो तस्कर को पुलिस के द्वारा हिरासत में लिया गया। पुछताछ के क्रम में हिरासत में लिए गये तस्कर ने पुलिस को बताया कि मछली को पश्चिम बंगाल के 24 परगना से उत्तरप्रदेश ले जाया जा रहा है। ट्रक में लदा मछली एक प्रतिबंधित प्रजाति का मांगुर मछली है। उक्त ट्रक पर लदे मांगुर मछली की कीमत करीब डेढ़ करोड रुपैया है तथा उक्त गाड़ी चालक इसी डर से भागने में कामयाब हो गया। ततपश्चात उक्त ट्रक पर लदे मांगुर मछली की जाँच हेतु जिला मत्स्य पदाधिकारी अररिया के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। उक्त टीम के द्वारा भी जांच के क्रम में मछली को प्रतिबंधित मांगुर प्रजाति का मछली पाया गया है। ट्रक के उपचालक एवं दोनो तस्कर को गिरफ्तार करते हुए फारबिसगंज थाना में कांड संख्या 169/24 भादवि की धारा 269/272/273/414/420/34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

एसपी ने बताया कि मामले में पुलिस ने गया जिला के बाराचट्टी थाना क्षेत्र के बुमेद वार्ड संख्या 11 के रहने वाले ट्रक के सह चालक समा कुमार पिता-श्यामलाल मांझी,नवादा के कौआकोल भौराम भाग के वार्ड संख्या 12 के विनोद साचिन पिता-स्व. वासो साचिन,मुजफ्फरपुर के मोतीपुर के सिंघेला निवासी मोहन सहनी पिता -चंदेव सहनी को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिसिया कार्रवाई में फारबिसगंज थानाध्यक्ष राघवेन्द्र कुमार सिह, एसआई नरेन्द्र कुमार प्रसाद, अमरेन्द्र कुमार सिंह, राजाबाबू पासवान, सिपाही अजीत कुमार, मनोज कुमार एवं चंदन कुमार शामिल थे।

Post a Comment

0 Comments