https://www.purvanchalrajya.com/

मिनी बाबाधाम पंचमुखी इटहिया में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

हर हर महादेव के गगनभेदी नारे से गूंजा शिवालय


 

मौसम ने दिया साथ, दशको का टूटा रिकार्ड



चप्पे चप्पे पर तैनात रहे सुरक्षाकर्मी, सीसीटीवी से संदिग्धों की हो रही निगहबानी 



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, महराजगंज (उप संपादक अरुण वर्मा) 

महाशिवरात्रि के पर्व दिन शुक्रवार को मिनी बाबा धाम के नाम से प्रसिद्धि पाए पंचमुखी इटहिया शिव मंदिर में श्रद्धालुओं का जैसे सैलाब उमड़ पडा हो । मंदिर व मंदिर परिसर सहित आसपास के गांवों में भक्तो की भीड़ देखी गई। शुक्रवार की सुबह से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु की भीड़ कतार वद्ध हो दर्शन के लिए लालायित दिखी और जैसे ही मंदिर का कपाट खुला हर हर महादेव के गगनभेदी नारे से पूरा शिवालय क्षेत्र भक्तिमय हो गया।  इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध देखा गया। कई थानों की फोर्स के साथ ही तहसील क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारी मंदिर परिसर में डटे रहे। संदिग्धों पर निगहबानी के लिए मंदिर परिसर सहित मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरों से निगहबानी की जा रही है।  इटहिया शिवमंदिर पर गुरुवार की शाम से ही दूरदराज के श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्र हो गई थी। श्रद्धालु मंदिर परिसर में पूरी रात बिताने के बाद शुक्रवार की भोर में जल चढ़ाने के लिए कतार में खड़े हो गए। श्रद्धालुओं की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस फोर्स की व्यवस्था की है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। आचार्य पंडित दयाशंकर शुक्ल ने बताया कि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान भोलेनाथ ने मां पार्वती संग विवाह किया था। ऐसे में इस दिन का श्रद्धालुओं को बेसब्री से इंतजार रहता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ पृथ्वी पर आते हैं और शिवलिंग में विराजमान होते हैं। महाशिवरात्रि का व्रत रखना बहुत ही फलदायी होता है।

दुर्लभ योग में मनाया जा रहा महाशिवरात्रि...



आचार्य शुक्ल ने बताया कि महाशिवरात्रि पर बहुत ही दुर्लभ संयोग बना है। शुक्रवार को महाशिवरात्रि का त्योहार है और इसी दिन शुक्र प्रदोष व्रत भी है। तिथियों के संयोग के कारण फाल्गुन की त्रयोदशी तिथि और महाशिवरात्रि की पूजा का निशिता मुहूर्त एक ही दिन है। ऐसे में इस बार एक व्रत से दोगुना लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा महाशिवरात्रि पर तीन योग भी बन रहे हैं। महाशिवरात्रि के दिन शिव, सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण है। शिवयोग में पूजा और उपासना करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस योग में भगवान शिव का नाम जपने वाले मंत्र बहुत ही शुभ फलदायक होते हैं। सिद्ध योग में नया कार्य करने पर पूर्ण सफलता हासिल होती है। सर्वार्थ सिद्धि योग में हर कार्य में सफलता मिलती है।

ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा...


महाशिवरात्रि पर सूर्योदय से पहले स्नान करें, फिर भोलेनाथ का नाम लेकर व्रत और पूजा का संकल्प लें। व्रत के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती के मंत्रों का जाप करें। भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र, भांग, गुड़, धतूरा और बेर चढ़ाएं। शिव चालीसा और शिव आरती का पाठ करें।

सुरक्षा के मद्देनजर डीएम सहित एसपी ने लिया था जायजा दिया था निर्देश.. 

महाशिवरात्रि के दृष्टिगत जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा द्वारा विभिन्न शिवालयों और मंदिरों का स्थलीय निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था और अन्य आवश्यक इंतजामों का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने इटहिया शिव मंदिर, बाबा गोरखनाथ मंदिर, सोनाडी देवी मंदिर, कटहरा शिव मंदिर और कटहरा शिव मंदिर का स्थलीय अवलोकन कर पुलिस बल, सीसीटीवी कैमरा, आवश्यक सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने, सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी तैनात रखने का निर्देश दिया। दोनों अधिकारियों ने सीसीटीवी कंट्रोल रूम को भी देखा।पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को सजग रहने का निर्देश दिया। साथ ही साथ भीड़ प्रबंधन के दृष्टिगत भी आवश्यक निर्देश दिया। दोनों अधिकारियों ने महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर इटहिया शिव मंदिर, गोरखनाथ मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में पूजन-अर्चना व जलाभिषेक किया और श्रद्धालुओं को महाशिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं भी प्रेषित कीं। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार  निचलौल राजेश कुमार श्रीवास्तव, एसओ चौक प्रशांत पाठक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments