https://www.purvanchalrajya.com/

जिला पोषण समिति की जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

 जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को संबंधित एमओआईसी के साथ बैठक कर स्थिति में सुधार का निर्देश दिया



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो

महराजगंज

(उप संपादक ठाकुर सोनी व ब्यूरो चीफ फणीन्द्र कुमार मिश्र की रिपोर्ट)


जिलाधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

           बैठक में जिलाधिकारी  ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अक्टूबर माह की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने हॉट कुक मील (पका हुआ भोजन) आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को उपलब्ध कराए जाने के संदर्भ में निर्देशित किया कि जो केंद्र विद्यालयों से बाहर स्थापित हैं और सहायिका का पद रिक्त है, उन आंगनबाड़ी केंद्रों को निकटतम विद्यालय से संबद्ध कर हॉट कुक मील की व्यवस्था को अविलंब शुरू करें। अवशेष केंद्रों पर धनतेरस तक बर्तनों की खरीद कर बच्चों को हॉट कुक मील देना शुरू करें और इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। जिलाधिकारी ने टीएचआर की विलंबित आपूर्ति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और डीसी एनआरएलएम को ससमय टीएचआर की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु कड़े निर्देश दिए। साथ ही टीएचआर की खराब फीडिंग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि जबतक सीडीपीओ सबसे खराब फीडिंग आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सूची डीपीओ कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराते हैं, तबतक संबंधित सीडीपीओ के नवंबर माह का वेतन जारी न किया जाए। 

         जिलाधिकारी ने एनआरसी में सैम–मैम बच्चों की कम भर्ती, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के दस्तक अभियान में कम गृह भ्रमण पर नाराजगी व्यक्त की गई और सभी सीडीपीओ को संबंधित एमओआईसी के साथ बैठक कर स्थिति में सुधार का निर्देश दिया गया। उन्होंने 2022–23 वित्तीय वर्ष में स्वीकृत 56 अनारंभ/अपूर्ण आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण के प्रगति की समीक्षा सीडीओ को करने का निर्देश दिया और कायाकल्प योजना के अंतर्गत चयनित भवनों के कायकल्प का कार्य एक माह में पूर्ण करने का निर्देश दिया।

             जिलाधिकारी अनुनय झा ने आकांक्षी ब्लाकों को अपना प्रदर्शन निर्धारित मानक के अनुसार रखने का निर्देश दिया और कहा कि आकांक्षी ब्लॉकों में किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य होगी और इनकी विशेष समीक्षा जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा की जाएगी। जिलाधिकारी ने नौतनवां और मिठौरा सीडीपीओ को विभिन्न मानकों पर प्रदर्शन सुधारने हेतु   निर्देशित किया।

             इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, सीएमओ डॉ नीना वर्मा, डीपीओ  दुर्गेश कुमार सहित सभी सीडीपीओ और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments