https://www.purvanchalrajya.com/

मानक विहीन नाली निर्माण से आक्रोश, ठेकेदार कर रहा मनमानी

निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता, विकास खंड अधिकारी ने कहा शिकायत मिलने पर होगी कार्यवाही  




पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, आगरा 

आगरा। विकास खण्ड बरौली अहीर के गांव करभना में ग्राम प्रधान और सचिव द्वारा नाली सीवर टैंक और अब गलियों से सीसी  का निर्माण कार्य मानक के विपरीत कराया गया ग्रामीणों ने आवाज उठाई मगर हुआ कुछ नहीं निर्माण कार्य पूर्ण भी हो गया सूत्रों की मानें तो पेमेंट भी हो गया। डीपीआरओ और ग्राम सचिव का तबादला भी हो गया। मगर कार्यवाही न होने से ग्राम प्रधान और ठेकेदार दोनों काफी खुश नजर आ रहे हैं।

प्रधान और ठेकेदार का खुला एलान ...

मानक के विपरीत कार्य होने पर  सिकायत ग्रामीणों ने सबसे पहले प्रधान से की बाद में सीडीओ से की सीडीओ ने जांच डीपीआरओ को सौंप दी मगर अधिक समय बीतने के बाद भी मामला जस का तस बना रहा कोई कार्रवाई न होने से कार्य पूर्ण होने पर ठेकेदार द्वारा एलान दिया जाने लगा है की कार्य इसी तरह मानक के विपरीत होगा सिकायत करनी करो कार्रवाई नहीं होगी इतना ही नहीं प्रधान भी साफ कहते नजर आ रहे हैं बिकास इसी ही तरह होगा! विना कमीशन कोई काम नहीं होता है।

क्या कहना है खंड विकास अधिकारी का...

खंड विकास अधिकारी बरौली अहीर का कहना है सिकायत लिखित में दो। तब कार्यवाही होगी दूसरी तरफ सीडीओ द्वारा  डीपीआरओ को दी गई  जांच कहा पहुंची सायद किसी को नहीं मालुम हुआ डीपीआरओ और सचिव का तबादला भी हो गया नाली सीवर टैंक गलियों में सीसी का कार्य हो गया और भुगतान भी सायद हो गया यह बात अलग है की चंद दिनों में ही सीसी कार्य असलियत बया करने लग गई है।

भ्रष्ट ठेकेदारों के हौसले हैं बुलंद... 

मामले में किसी भी तरह की कार्रवाई न होने से प्रधान और सचिव के हौसले के साथ अब ठेकेदार के भी हौसले बुलंद हैं। प्रधान द्वारा गलियों में सीसी  का निर्माण कराया गया उसका भी विरोध हुआ और  ग्रामीणों ने जब निर्माण कार्य मानक के अनुसार न होने का अरोप लगा कर विरोध किया तो ठेकेदार ने साफ कह दिया कहीं भी शिकायत करो काम ऐसा ही होगा। वहीं प्रधान का कहना है कि निर्माण कार्य मानक के अनुसार ही कराया जा रहा है जितना पैसा आया है उसमें इसी तरह की ईंट सीमेंट लग पाएगी  इतना ही नहीं  जो भी कार्य प्रधान एंव सचिव द्वारा कराएं जा रहे हैं सबमें मनमानी है। 

नहीं अपनाई जाती है टेंडर प्रक्रिया... 

गांव में हुए निर्माण कार्य के लिए टेंडर की  प्रक्रिया भी नहीं अपनाई जा रही है उसका कारण एक ही ठेकेदार से काम कराने को लेकर है उसके पीछे कमीशन का खेल बताया जा रहा है।

डीपीआरओ के तबादले से मामला ठंडा..

घटिया निर्माण की  सिकायत मिलने पर सीडीओ ने डीपीआरओ को जांच सौंपी थी।  वहीं ग्रामीणों का कहना है की  ग्राम पंचायत सचिव अनुग्रह कुमार एंव  प्रधान श्याम बाबू द्वारा मनमाने तरीके से कार्य कराया जा रहा है। रतन सिंह से मुन्ना लाल दिवाकर के घर तक विगत माह नाली का निर्माण मानक के विपरीत कराया गया था। जिसमे पीली ईंट और कम मसाले के साथ ही नाली की गहराई भी कम है। अब सीवर टैंक में भी पीली ईंट लगवाया जा रहा है मशाले भी कम लग रहे हैं गांव के लोगों में इसे लेकर रोष जताया था।  इस बारे में जब प्रधान से बात की गई थी तो उनका कहना है की कार्य मानक के विपरीत है तो ठीक कराया जाएगा मगर सम्बंधित ठेकेदार ने कार्य की लीपापोती कर दिया। ज्ञात हो इससे पहले भी गांव में कुछ काम हुआ था वह भी मानक के विपरीत जिसकी शिकायत अधिकारी से की गई थी। मगर कार्यवाही न होने से प्रधान और सचिव के हौसले बुलंद हैं। मुन्ना लाल के घर से शंकर देवी इंटर कालेज तक सीसी और नाली का काम हुआ वह भी मानक के बिपरीत है कारण सीसी और नाली दोनों उखड़ने लगी है।

भाजपा के पूर्व जिला मीडिया प्रभारी ने बताया की जल्द ही अधिकारियों से मिल मामले को बताएंगे और कार्यवाही की मांग करेंगे।

Post a Comment

0 Comments