https://www.purvanchalrajya.com/

दांतों का दर्द दूर करने के लिए ली गई तंबाकू से हो सकता है कैंसर:डॉ फै़सल नसीम

दांत बचाने हैं तो रात में ब्रश करके सोएं:डॉ फै़सल नसीम 



पूर्वांचल राज्य ब्यूरो ,जौनपुर (चंदन कुमार जायसवाल)

शाहगंज जौनपुर। दांतों का दर्द दूर करने के लिए ली गई तंबाकू से हो सकता है कैंसर। दांतों के दर्द से यदि आप पीड़ित है, तो इसका इलाज दंत चिकित्सक से कराये। लोग दांतों के दर्द से बचने के लिए आमतौर पर तंबाकू का सेवन प्रचलन सा बन गया है। तंबाकू का नशा होने के कारण उन्हें दर्द का एहसास कुछ समय के लिए नहीं होता है। लेकिन बाद में दंत रोग विशेषज्ञ को दिखाना ही पड़ता है। सबसे बड़ी बात यह होती है कि दर्द से छुटकारे के लिए शुरू की गई तंबाकू उसकी आदत सी बन जाती है। तंबाकू के लंबे समय तक सेवन करने पर कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। 

उक्त बातें विशेष जागरूकता वार्ता में डेंन्टाफिक्स मन्टीस्पेशियलिटी डेन्टल क्लिनिक शाहगंज के दंत रोग विशेषज्ञ डॉ फै़सल नसीम ने व्यक्त किया। डॉ नसीम ने कहा कि वर्ष में कम से कम एक या दो बार अपने दंत चिकित्सक के पास जरूर जाए। शराब का सेवन बिल्कुल ना करें और धूम्रपान छोड़ने पर जरूर विचार करें। जिससे आपके दांत सुरक्षित रहेंगे

साथ ही दांतों की देखभाल को लेकर सुबह खाने के पूर्व शाम खाने के बाद कम से कम दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है। ताकि दांतो को दर्द सड़ने या अन्य दांत संबंधी होने वाले घातक बीमारी से बचाया जा सके। दांत संबंधी किसी भी समस्या होने पर नीम हकीम चिकित्सकों से जरूर बचें क्योंकि यह जानलेवा उपचार साबित हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments