https://www.purvanchalrajya.com/

मसान की होली अपने आप में अद्भुत अलौकिक

शिव भी खेलते हैं भक्तों के साथ होली: अंकित प्रजापति


पूर्वांचल राज्य ब्यूरो, वाराणसी (मुकेश पाण्डेय) 

वाराणसी रंग भरी एकादशी के अवसर पर आज काशी मोक्षदायिनी सेवा समिति के बैनर तले भव्य शिव बारात शोभायात्रा निकाली गई। उक्त मौके पर प्रशासन के साथ मिलकर भीड़ को सावधानी पूर्वक घाट तक पहुंचाने का संचालन देख रहे युवा नेता अंकित प्रजापति ने बताया कि काशी में होली का विशेष महत्व होता है।  यह होली रंग भरी एकादशी से ही खेलने शुरू कर दी जाती है। साथ ही साथ रंगभरी के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध मसान की होली अपने आप में एक अद्भुत अलौकिक होली मानी जाती है। मान्यता है कि साक्षात शिव इस मसान की होली में शामिल होते हैं। हम सभी काशीवासी भोलेनाथ के गण के रूप में इस होली में शामिल होना अपना सौभाग्य समझते हैं। यह शिव बारात शोभायात्रा बाबा कीनाराम स्थल से उठकर भेलूपुर चौराहे होते हुए सुनारपुरा के रास्ते हरिश्चंद्र घाट स्थित बाबा मसान नाथ तक पहुंचेगी शिव बारात में हजारों की संख्या में युवा हर हर महादेव का नारा लगाते वह भक्ति गीतों पर जमकर नाचते गाते है और उत्साह मानते हैं ठीक है हम बता रहे हैं।

उक्त  कुछ युवाओं द्वारा शराब या किसी अन्य मादक पदार्थ का सेवन कर हुड़दंग करते भी पाए जाते हैं जिससे कि प्रशासन भी हमेशा अलर्ट रहते हैं।

मैं सभी काशी वासियों को रंग भरी एकादशी पर बहुत बधाई देता हूं और सभी से अपील करता हूं की ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित होली खेले सिंथेटिक व केमिकल रंग का प्रयोग ना करें हर्बल और फूलों के पंखुड़ियां वाली होली खेले।

Post a Comment

0 Comments